Pregnancy Kaise Check Karen जानें सही तरीका 2022

Pregnancy Kaise Check Karen: जब महिलाओं को अचानक किसी महीना पीरियड्स नहीं आता है तो उनके मन में एक सवाल घूमने लगता है कि कहीं वो प्रेग्नेंट तो नहीं है, और वो ये जानने की कोशिश करती हैं कि kaise pata kare pregnant hai ya nahi इसके लिए होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल आम बात होता है।

pregnancy kaise check karen

लगभग 99 परसेंट होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का रिजल्ट सही आता है लेकिन प्रेगनेंसी टेस्ट करने का समय सही होना चाहिए। अगर आपके पास pregnant kaise check kiya jata hai इसकी पूरी जानकारी है तो आप घर पर ही किट के जरिए ये जान सकते हैं कि महिला गर्भवती है या नहीं।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Pregnancy Kaise Check Karen लेकिन उससे पहले हमें ये जानना है कि प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें, पीरियड के कितने दिन बाद एवं सुबह या शाम को तभी आपको सही रिजल्ट मिल पाएगा।

होम प्रेगनेंसी किट कैसे काम करता है?

प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले हमें ये जानना जरूरी है कि आखिर ये होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट किस तरह से काम करता है और इस पर हमें विश्वास करना चाहिए या नहीं।

जब महिला प्रेग्नेंट होती है तो उनके यूरिन या पेशाब में एचसीजी हार्मोन पाया जाता है और होम प्रेगनेंसी किट इसी हार्मोन को डिटेक्ट करके हमें ये बताता है कि महिला गर्भवती है।

नेगेटिव रिजल्ट क्यों आते हैं?

वैसे कई बार महिला के गर्भवती होने के बाद भी होम प्रेगनेंसी किट नेगेटिव रिजल्ट दे देता है इसके कारण ये होता है कि हम सही समय पर टेस्ट नहीं करते हैं। अगर आप सही समय पर टेस्ट करते हैं और महिला वाकई में प्रेग्नेंट है तो यह किट 99 परसेंट तक सही रिजल्ट देते हैं।

पीरियड मिस होने के बाद सही समय पर टेस्ट ना करने से नेगेटिव रिजल्ट आते हैं एवं दिन का एक खास समय होता है और उसी समय पर टेस्ट किया जाता है तो रिजल्ट सही मिलता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें?

विशेषज्ञों का मानना है कि प्रेगनेंसी टेस्ट करने का समय पीरियड्स मिस होने के 5 से 10 दिन के अंदर किया जाता है और यह टेस्ट सुबह सोकर उठते ही करना चाहिए क्योंकि उस समय पेशाब की मात्रा अधिक होती है और इसलिए गर्भवती महिला के पेशाब में एचसीजी हार्मोन का मात्रा अधिक होता है।

उदाहरण के लिए महिला का पीरियड्स 20 से 25 तारीख के अंदर आता है लेकिन अगला महीना में 20 से 25 तारीख के अंदर पीरियड्स नहीं आ रहा है और अगले 30 तारीख तक भी पीरियड नहीं आया तब आप इस टेस्ट को सुबह उठते ही कर सकते हैं।

Pregnancy Kaise Check Karen

प्रेग्नेंट है या नहीं ये चेक करने के लिए ज्यादातर महिलाएं घर पर ही टेस्ट किट का इस्तेमाल करती है और ये किट ज्यादातर मामलों में सही रिजल्ट देता है लेकिन इसे चेक करने का समय सही होना चाहिए।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाते हैं और ये सस्ते भी होते हैं। यहां पर हम सिर्फ 5 स्टेप्स में आपको बताएंगे की प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करना है, इसका समय कब होना चाहिए इसके लिए बस आप नीचे दिए गए पांचों स्टेप्स को फॉलो करते जाएं।

Step 1: सुबह का पेशाब का इस्तेमाल करें

पीरियड मिस होने के दसवें दिन महिला सुबह पेशाब करते समय एक ढक्कन में थोड़ा सा पेशाब को रख लें।

pregnancy test urine

Step 2: किट में पेशाब की बूंदें डालें

अब प्रेगनेंसी टेस्ट किट को पैकेट से बाहर निकालें और इस कीट में गोल सा बना हुआ गड्ढे में पेशाब का तीन से पांच बूंद डालें और 2 से 5 मिनट इंतजार करें जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।

pregnancy test kit 1

Step 3: एक गुलाबी लाइन का मतलब

अब इस किट में अगर एक गुलाबी लाइन बनता है तो इसका मतलब ये हुआ कि ये किट सही से काम कर रहा है लेकिन हो सकता है कि महिला गर्भवती नहीं है। (नीचे चित्र देखें)

pregnancy test kit 2

Step 4: दो गुलाबी लाइन का मतलब

लेकिन अगर इस किट में दो गुलाबी लाइन बन रहा है तो इसका मतलब यह हुआ कि महिला गर्भवती हो सकती है। नीचे चित्र देखें।

pregnancy test kit 3

Step 5: तीन गुलाबी लाइन का मतलब

लेकिन अगर इस किट में तीन गुलाबी लाइन बन रहा है तो इसका मतलब यह हुआ कि जुड़वा बच्चा हो सकता है नीचे चित्र देखें।

pregnancy test kit 4

तो ऐसे करके महिला घर पर ही ये चेक कर सकती हैं कि वो गर्भवती है या नहीं। वैसे इस किट से चेक करने के बाद आप अपने डॉक्टर से भी जरूर मिल लें क्योंकि हो सकता है कि ये किट सही से काम ना कर रहा हो।

नोट: होम प्रेगनेंसी टेस्ट किट का भी एक एक्सपायरी डेट होता है इसे जरूर चेक कर लें। और इस किट का इस्तेमाल कर लेने के बाद इसे फेंक दें क्योंकि इसका इस्तेमाल दोबारा नहीं किया जाता है।

Also Read

हमारा सुझाव

अगर आपका पीरियड्स मिस हो रहा है तो इसका मतलब ये जरूरी नहीं कि आप गर्भवती हो चुकी है क्योंकि कई बार किसी अन्य कारणों से भी पीरियड्स आना बंद हो जाता है। और इस कीट के भरोसे रहना भी ठीक नहीं होता है आप अपने डॉक्टर से जरूर मिल लें।

2 thoughts on “Pregnancy Kaise Check Karen जानें सही तरीका 2022”

Leave a Comment

error: Content is protected !!