patanjali nutrela collagenprash benefit in hindipatanjali nutrela collagenprash benefit in hindi

इस पोस्ट में हम Patanjali Nutrela Collagenprash Benefit के बारे में जानेंगे अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर का त्वचा चाहे वो चेहरा हो हाथ हो या कहीं का भी चमड़ी हो उसमें झुरिया ना पड़े ज्यादा उम्र होने पर झूले नहीं एवं कम उम्र वालों का त्वचा चमकता रहे तो फिर collagenprash आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Patanjali Nutrela ने चमड़ी के लिए एक बहुत ही कारगर टॉनिक बनाया है जिसे सिर्फ एक चम्मच चवनप्राश की तरह खाते रहने से ज्यादा उम्रवालों का शरीर का चमड़ी झुलता नहीं है बल्कि टाइट बना रहता है एवं चमकता रहता है और कम उम्र के लोगों का त्वचा भी चमकता रहता है ऐसा स्वामी रामदेव जी का कहना है।

इस पोस्ट को पढ़कर आप Patanjali Nutrela Collagenprash Benefit And Use के बारे में जान पाएंगे एवं ये भी जान पाएंगे कि इसमें कौन-कौन से घटक डाले गए हैं और इसका मूल्य क्या है एवं कब खाना है इत्यादि इन सभी बातों की जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

ये भी पढ़ें:- पतंजलि अश्वशिला के फायदे जानकर चौक जाएंगे

patanjali nutrela collagenprash benefit

nutrela collagenprash खाने के निम्नलिखित फायदे है।

  • ये एक Anti-Ageing Protein है ये बुढ़ापा को रोकता है और हमारे त्वचा को सख्त एवं चमकदार बनाता है।
  • collagenprash हमारे शरीर के एक एक सेल्स के हेल्थ एवं इलेस्टीसिटी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।
  • ज्यादा उम्र होने पर collagenprash खाने वालों के त्वचा झूलता नहीं है बल्कि कम उम्र वालों के ही जैसा सख्त रहता है।
  • ये हमारे शरीर के हड्डी, मांसपेशियां एवं कार्टिलेज के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।
  • patanjali nutrela collagenprash खाने से ये हमें जवान बनने में मदद करता है और वृद्ध नहीं होने देता है।
  • कॉलेजन हमारे शरीर में पाए जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण प्रोटीन होता है।
  • हमारे शरीर में जॉइंट वाले हिस्से को जोड़ने में nutrela collagenprash काफी मदद करता है।
  • collagenprash हमारे शरीर में सीमेंट की तरह काम करता है ये हमारे शरीर को जोड़कर रखता है।
  • कॉलेजन पास खाने वालों के शरीर में जॉइंट, लिगामेंट एवं कोशिकाएं मजबूत बनी रहती है।

तो देखा आपने patanjali nutrela collagenprash benefit इतने सारे हैं कि हर कोई इसका सेवन करना चाहेगा वैसे तो हमारे शरीर में कॉलेजन प्राश अपने आप बनता है लेकिन इसकी कमी होने पर इसका सेवन करना जरूरी हो जाता है।

ये भी पढ़ें:- पतंजलि में है फैटी लिवर का रामबाण इलाज

शरीर में Collagenprash की कमी होने पर नुकसान

जब हमारा उम्र 25 साल हो जाता है तो उसके बाद हर साल हमारे शरीर में अपने आप collagenprash बनने की प्रक्रिया एक परसेंट कम होती रहती है और इसी वजह से उम्र बढ़ाने के साथ शरीर में Collagen का मात्रा कम होता है और इसके वजह से ज्यादा उम्र वालों के चमड़ी झूलने लगती है।

  • शरीर में Collagen कम होने के और भी कई सारे बुरे प्रभाव पड़ते हैं जैसे
  • हमारे शरीर में ड्राइनेस होने लगती है।
  • बहुत ज्यादा पिंपल्स होने लगते हैं।
  • कॉलेजन प्रास के कमी होने पर जोड़ो का दर्द होता है।
  • लिगामेंट सूखने लगते हैं।
  • आंखों की रोशनी कम होती है।
  • बाल झड़ने लगते हैं।
  • चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है।
  • collagen के कमी होने पर आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं।

तो शरीर में कॉलेजों की कमी होने पर इतने सारे नुकसान है इसलिए हमें collagenprash खाकर इसके नुकसान का पूर्ति करना पड़ता है। वैसे तो कई कंपनियां collagenprash बनाती है लेकिन अब इस सप्लीमेंट को पतंजलि भी बनाना शुरू कर दी है और आप इसे अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कॉलेजन प्रास हमारे शरीर के त्वचा के लिए एक सुपर फूड का काम करता है जिसकी वजह से आप लंबे समय तक खूबसूरत एवं जवान बने रहते हैं।

ये भी पढ़ें:- Mint Active Plus Capsules ज्यादा खा लेने पर पचाने के लिए

Patanjali Nutrela Collagenprash Price

Patanjali Nutrela के द्वारा बनाए गए Collagenprash का कीमत अभी के समय में ₹590 है और ये 400 ग्राम के पैक में आता है इसे खरीदते समय इसका मूल्य का पता जरूर कर लें क्योंकि समय के साथ कम ज्यादा होता रहता है।

Nutrela Collagenprash आपको पतंजलि स्टोर में मिल जाएगा और अगर आपके आसपास पतंजलि स्टोर नहीं है तो फिर आप इसे patanjaliayurved.net से ऑनलाइन मंगा सकते हैं इसके अलावा फ्लिपकार्ट या अमेजॉन से भी ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है।

सेवन विधि

अब अगर बात करें Nutrela Collagenprash के सेवन विधि की तो सुबह एवं शाम को खाना खाने के बाद अपने वैध के परामर्श के अनुसार एक एक चम्मच सेवन किया जाता है। कोलेजन प्रास को सौ पर्सेंट वेजीटेरियन, ग्लुटेन एवं शुगर फ्री प्रोडक्ट है जो आपके शरीर को मोश्चर कर रिन्यूड करता है एवं चेहरे से दाग धब्बे को हटाता है।

Collagenprash सप्लीमेंट का सेवन 25 साल के बाद सभी स्त्री एवं पुरुष एक-एक चम्मच सुबह एवं शाम को खाना खाने के बाद सेवन कर सकते हैं और बुढ़ापे को रोक सकते हैं एवं अपने आप को ज्यादा से ज्यादा दिन तक जवांन बनाए रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- सिर्फ एक महीने में चेहरे पर चमक आएगी करें ये काम

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने Patanjali Nutrela Collagenprash Benefit के बारे में पूरी जानकारी लिया एवंइसके न खाने का नुकसान के बारे में भी जाना हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके कॉलेजन प्रास से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें एवं इस ब्लॉग पर लिखे गए आयुर्वेद से संबंधित अन्य पोस्ट को पढ़कर उसका भरपूर फायदा उठाएं।

By aayurvedick

नमस्ते मेरा नाम है सुशील और ये है aayurvedick.com यहां पर आपको आयुर्वेदिक सुझाव एवं आपके शरीर के फिटनेस से संबंधित वो सभी तरह की जानकारियां मिलने वाली है जिसे आप इंटरनेट पर ढूंढते हैं। अगर आप आयुर्वेद के दुनिया में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!