patanjali neend ki tablet ke faydepatanjali neend ki tablet ke fayde

नींद ना आने की समस्या दिमाग से जुड़ी होती है इसलिए इस पोस्ट में पतंजलि नींद की टेबलेट के बारे में बताया गया है साथ ही अन्य उपाय जैसे योग प्राणायाम और ये सभी आप स्वामी रामदेव जी के जुबानी उनके यूट्यूब वीडियो के द्वारा सुनेंगे।

बहुत से लोग नींद के लिए अंग्रेजी दावाओं का उपयोग करते हैं जो की बहुत घातक होता है धीरे-धीरे वो दवाएं खाने की आदत हो जाती है और फिर बिना दावों के नींद ही नहीं आती है एवं उन दावाओं का साइड इफेक्ट भी बहुत बुड़ा होता है।

आयुर्वेदिक दावाओं का साइड इफेक्ट इसलिए नहीं होता है क्योंकि ये प्राकृतिक होते हैं जड़ी बूटियां से बनते हैं इनमें केमिकल नहीं डाला जाता है बल्कि भगवान के द्वारा उपजाए हुए बेहद दुर्लभ जड़ी बूटियां से बनाए गए होते हैं इसलिए नींद ना आने पर आप पतंजलि नींद की टेबलेट कहा जाने वाले कुछ दावाओं का सेवन कर सकते हैं और इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

पतंजलि नींद की टेबलेट आपको 7 से 8 घंटे शुकुन का नींद देगा

अगर आपको नींद नहीं आती है तो इसका मतलब ये हुआ कि आप स्ट्रेंस के समस्या से जूझ रहे हैं इसके लिए आप खाना खाने के बाद रात में पतंजलि के द्वारा बनाया हुआ दो गोली मेधा वटी एवं एक गोली मेमोरी ग्रीट को अपने चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ले सकते हैं इससे आपका स्ट्रेस धीरे-धीरे कम होगा एवं याद करने की क्षमता भी बढ़ेगी और आप सुकून का नींद ले पाएंगे।

संभव हो तो सोने से पहले 10 से 20 मिनट अनुलोम विलोम भी कर लिया करें इससे आपका दिमाग शांत होगा और दिमाग से जुड़ी सभी समस्या खत्म होने लगती है। लेकिन साथ में खान-पान पर भी ध्यान रखें सात्विक भोजन करें ज्यादा मिर्च मसाला ना खाएं एवं हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

मेधा क्वाथ का बस्ती लें

जिस तरह से मेधा वटी टेबलेट आती है वैसे ही मेधा क्वाथ आता है आप इसका बस्ती लिया करें, बस्ती लेने के लिए शाम को एक चम्मच मेधा क्वाथ को एक गिलास पानी में भिगो दे और सुबह उसे 5 मिनट उबाल कर पूरा ठंडा कर लें और फिर उसका बस्ती लिया करें या आप चाहे तो खाली पेट पी भी सकते हैं।

लेकिन ऊपर से पीने से कई गुना ज्यादा लाभ नीचे से बस्ती लेने पर होता है बस्ती लेने के लिए आप नीचे दिए गए यूट्यूब वीडियो को देख सकते हैं इसमें बस्ती लेने का तरीका बताया गया है।

लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें की बस्ती लेते समय पाइप से हवा निकाल दिया करें यानी पाइप के मुंह तक दवाई को लाया करें अंदर एयर या हवा नहीं जाना चाहिए।

Medheshti से हवन करें

जिस तरह दिमाग के लिए पतंजलि का मेधा वटी या मेधा क्वाथ आता है वैसे ही मेधेष्टी हवन सामग्री भी आता है इससे आप हवन किया करें। जितना असर दावाओं को खाने से होता है उतना ही असर हवन करने से हवन के धूम्र से होता है पतंजलि में कई तरह के रोग के लिए अलग-अलग तरह के हवन सामग्री आता है

मेधा वटी से लेकर मेधा क्वाथ एवं मेधेष्टी हवन सामग्री इन सबको आप अमेजॉन से मंगा सकते हैं इसका लिंक नीचे दिया जा रहा है अमेजॉन बटन पर क्लिक करें और आर्डर करें।

बहुत से लोगों को हवन करने नहीं आता है अगर आप जानना चाहते हैं कि हवन कैसे करें वो भी पतंजलि के द्वारा बनाया हुआ हवन सामग्री से तो नीचे दिए गए यूट्यूब वीडियो को देखें और सीखें।

नींद के लिए त्राटक करें

सामने एक दीप जलाकर रखा जाता है दीप की ऊंचाई हमारे आंखों की ऊंचाई इतनी होनी चाहिए और हमारे आंखों से करीब 2 फीट की दूरी पर दीप होना चाहिए और फिर उस दीप के ज्वाला को हम देखते हैं वो भी लगातार बिना पलक झपकाये।

आप इस क्रिया को 5 मिनट से लेकर 20 मिनट तक कर सकते हैं इस दौरान पास में कोई भजन भी चालू कर सकते हैं जिससे आपका मन लगे। फिर आंखें बंद कर लेनी चाहिए और दीप के लौ को बंद आंखों में देखना चाहिए आंख बंद करने के बाद भी आप 5 से लेकर 20 मिनट तक बैठकर उस लौ को अपने अंदर देख सकते हैं।

ऐसा करने से तमाम तरह के स्ट्रेस दूर होता है दिमाग अंदर से मजबूत होता है दिमागी संबंधित सभी तरह की व्याधीयां दूर होती है नींद बहुत अच्छा आता है और आपका संकल्प शक्ति भी मजबूत होती है। इस क्रिया को आप रोजाना सुबह या शाम कभी भी कर सकते हैं लेकिन इसे पूजा समझ कर करें और करते समय भगवान को ध्यान में रखें।

ये भी पढ़ें:- सिर्फ एक महीने में चेहरे पर चमक आएगी करें ये काम

अनिद्रा के लिए योग निद्रा बहुत लाभदायक है

योग निद्रा करने से अनिद्रा, तनाव, उच्च रक्तचाप एवं हृदय रोग में काफी लाभ मिलता है योग निद्रा के द्वारा गहरी विश्राम में जाया जाता है। ये कोई पुरुषार्थ नहीं है या श्रम नहीं है अपितु लेट कर आंखें बंद करके गहरी ध्यान में उतरने की क्रिया योग निद्रा कहलाता है।

नीचे दिए गए स्वामी रामदेव जी के यूट्यूब वीडियो से योग निद्रा करना शुरू करें और इसके अद्भुत लाभ का फायदा लें इससे आप रात में सुकून का नींद ले पाएंगे लेकिन ध्यान से करें मन लगाकर करें तभी लाभ मिलेगा।

अनिद्रा से निजात पाने के लिए रामदेव जी का ये तरीका अपनाएं

करीब 25 पर्सेंट लोग ऐसे हैं जो अच्छा नींद नहीं पाते हैं यानी वो अनिद्रा के शिकार है और अगर नींद आती भी है तो दुनिया भर के सपने आते रहते हैं जिससे आपके दिमाग सहित पूरा शरीर सुकून से सो नहीं पता है।

कई बार नींद आती भी है तो पूरे रात में कई बार नींद टूटती रहती है जिसके वजह से भी लोग शांति से सो नहीं पाते हैं क्योंकि जब भी वो गहरी नींद में जाते हैं तभी अचानक नींद खुल जाती है।

नींद इतनी गहरी होनी चाहिए कि सुबह उठने के बाद शरीर से पूरा थकान खत्म हो जाए यानी मन बिल्कुल फ्रेश मिलना चाहिए। कुछ लोग तो नौ या 10 बजे सो जाते हैं लेकिन उनको नींद 12 से लेकर 2 बजे तक आती है इसी का नाम अनिद्रा है।

गहरी नींद पाने के लिए और अनिद्रा एवं तनाव के समस्या से छुटकारा अपने हेतु नीचे दिए गए स्वामी रामदेव जी के यूट्यूब वीडियो को देखें और ध्यान से देखें एवं बताए गए बातों को फॉलो करें इससे आप इस समस्या से निजात पा लेंगे।

ये भी पढ़ें:- Patanjali Livogrit Vital के फायदे और सेवन विधि

By aayurvedick

नमस्ते मेरा नाम है सुशील और ये है aayurvedick.com यहां पर आपको आयुर्वेदिक सुझाव एवं आपके शरीर के फिटनेस से संबंधित वो सभी तरह की जानकारियां मिलने वाली है जिसे आप इंटरनेट पर ढूंढते हैं। अगर आप आयुर्वेद के दुनिया में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!