patanjali mint active plus capsulespatanjali mint active plus capsules

इस पोस्ट में हम Patanjali Mint Active Plus Capsules के बारे में बात करेंगे। अगर आप भी कभी कभी अबाड़ कबाड़ खा लेते है जैसे पिज्जा, बर्गर, समोसे इत्यादि या फिर घर का बना खाना भी कभी कभी ज्यादा खा लेते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

Patanjali Mint Active Plus Capsules आपके पेट में बने हुए गैस बदहमजी अपच इत्यादि के लिए रामबाण हो सकता है। पतंजलि आयुर्वेद ने इसे खास करके उन लोगों के लिए बनाया है जो ज्यादा तला भुना एवं फास्ट फूड जैसे खाद्य पदार्थ कभी-कभी ज्यादा खा लेते हैं और उसे पचा नहीं पाते हैं।

जब आप अनाप-शनाप भोजन कर लेते हैं तो वो सही से पचता नहीं है गैस बनने लगता है और फिर वो खाना आपके पेट के अंदर सड़ने लगता है और इसे ही अपच कहते हैं।

क्योंकि वो खाना आपके पेट में पचता नहीं है ऐसे में आप कई तरह के अंग्रेजी दवाएं उस खाना को पचाने के लिए खाते हैं और उसका साइड इफेक्ट भी होता है।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Patanjali Mint Active Plus Capsules क्या है, और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है, इसे कैसे खाया जाता है इस आयुर्वेदिक दवाई में क्या-क्या डाला गया है और इसका क्या फायदा है इत्यादि।

Patanjali Mint Active Plus Capsules क्या है?

Patanjali Mint Active Plus Capsules को हमारे पेट में बन रहे बदहमजी गैस एवं अपच को ठीक करने के लिए बनाया गया है। अगर आप त्योहारों में कभी-कभी ज्यादा तला भुना खाना खा लेते हैं या फिर फास्ट फूड खाते हैं तो फिर इस कैप्सूल के जरिए आप उन खाना को अपने पेट में आसानी से बचा सकते हैं।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं हुआ कि आप रोज ही अनाप-शनाप खाना खाते रहें और Mint Active Plus से उसे बचाते रहे अगर आप बार-बार खराब खाना खाएंगे तो इससे आपका लीवर एवं पाचन तंत्र डैमेज होगा।

पतंजलि आयुर्वेद में इस कैप्सूल को इस बात को ध्यान में रखकर बनाया है कि कभी-कभी त्योहारों में हम कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं या तला भुना खा लेते हैं तो उस स्थिति में इस कैप्सूल के जरिए उसे आसानी से पचा सके।

Mint Active Plus Capsules में उपलब्ध जड़ी बूटियां हमारे पेट में दर्द होने पर पेट फुलने पर पेट भारी होने पर बदहजमी होने पर गैस एवं एसिडिटी होने पर अपच या कब्ज होने पर तुरंत ही असर दिखाती है और इसे ठीक करती है।

इसके अलावा यह कैप्सूल खट्टी डकार या सीने में जलन होने पर और उफारा से राहत दिलाती है और आपके पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है जिससे खाया हुआ खाना अच्छी तरह से पचता है।

Mint Active Plus के फायदें

Mint Active Plus के निम्नलिखित फायदे हैं।

  • ज्यादा खाने से पेट दर्द में राहत देता है।
  • पेट फूलने पर इस कैप्सूल से आराम मिलता है।
  • तला भुना खाना अपच करें तो इसमें राहत मिलता है।
  • पेट में गैस बनने पर इस कैप्सूल से आराम हो जाता है।
  • खट्टी डकार आने पर तुरंत राहत मिलता है।
  • सीने में हो रहे जलन को ठीक करता है।
  • वात युक्त खाना खाने से पेट भारी होने पर आराम दिलाता है।
  • बदहजमी में तुरंत आराम मिलता है।
  • गैस और एसिडिटी में लाभ मिलता है।
  • कब्ज में भी राहत देता है।
  • पेशाब में होने वाली जलन लाभ पहुंचाता है।
  • मुंह के दुर्गंध में भी लाभदायक है।

Mint Active Plus Price

फिलहाल Mint Active Plus Capsules का कीमत ₹65 है और इसमें 10 कैप्सूल होता है। समय के साथ इसके दाम में कमी या फिर बढ़ोतरी हो सकती है इसलिए इसे खरीदने से पहले चेक कर लिया करें।

वैसे इस कैप्सूल का कीमत हमारे बजट में ही है क्योंकि अगर आप इतने सारे फायदे के लिए अंग्रेजी दवाओं में इलाज कराएंगे तो बहुत ज्यादा पैसा देना पड़ सकता है।

सेवन विधि

अगर खाना खाने के बाद आपके पेट में ऊपर बताए गए किसी भी तरह के दिक्कत हो रही है तो फिर इस कैप्सूल का एक गोली गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।

पेट संबंधी सभी समस्याओं में आप Mint Active Plus Capsules का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप सुबह दोपहर या शाम कभी भी खा सकते हैं।

ये कैप्सूल आपके पेट में बनने वाली गैस अपच या किसी भी तरह के समस्याओं से तुरंत निजात दिलाता है और खाया हुआ खाना का अच्छी तरह से पाचन करता है।

इसमें क्या क्या डाला गया है?

Patanjali Mint Active Plus Capsules में निम्नलिखित घटक डाले गए हैं।

  • पुदीना
  • अजवाइन
  • सौंफ
  • कलौंजी
  • सोवा
  • सोंठ इत्यादि

इस कैप्सूल में डाले गए उपर दिये गये सभी घटक हमारे पेट से संबंधित बीमारियों के इलाज में काम आते हैं और पेट से संबंधित सभी तरह के रोगों का इलाज आयुर्वेद में ही संभव है।

कहा से मंगाए

mint Active plus कैप्सूल को आप अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर से ले सकते हैं या फिर घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से भी आर्डर करके मंगा सकते हैं।

ऑनलाइन आर्डर करने के लिए patanjaliayurved.net पर जा सकते हैं या फिर प्ले स्टोर से Order Me App डाउनलोड करके भी इसमें अपना अकाउंट बनाकर पतंजलि के किसी भी प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सकते हैं।

आप जैसे ही ऑर्डर करेंगे वैसे एक हफ्ता के अंदर आपके एड्रेस पर प्रोडक्ट पहुंचा दिया जाता है लेकिन कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन शायद नहीं होता है आपको पहले ही पेमेंट करना होता है।

नोट: इस पोस्ट में हमने अपना अनुभव से Mint Active Plus कैप्सूल के बारे में बातें बताई है आप इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने वैद्य या चिकित्सक से परामर्श जरूर ले लें।

निष्कर्ष

Patanjali Mint Active Plus Capsules हमारे पेट से संबंधित सभी समस्याओं का इलाज के लिए बनाया गया है इसका मतलब ये नहीं हुआ कि आप अनाप-शनाप खाना शुरु कर दें।

इस कैप्सूल को इसलिए बनाया गया है ताकि अगर आप कभी-कभी विपरीत अवस्थाओं में ज्यादा खा लेते हैं या कुछ ऐसा खा लेते हैं जो पचने में दिक्कत करता है तो इस कैप्सूल का सहारा ले सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप Mint Active Plus कैप्सूल के बारे में सभी जानकारियां हासिल कर लिए होंगे अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल है तो नीचे कमेंट में लिखकर हमें बताएं।

By aayurvedick

नमस्ते मेरा नाम है सुशील और ये है aayurvedick.com यहां पर आपको आयुर्वेदिक सुझाव एवं आपके शरीर के फिटनेस से संबंधित वो सभी तरह की जानकारियां मिलने वाली है जिसे आप इंटरनेट पर ढूंढते हैं। अगर आप आयुर्वेद के दुनिया में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!