Patanjali Me ilaj Kaise Karaye – Patanjali Wellness Centre Registration

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Patanjali Me ilaj Kaise Karaye यानी पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम निरामयम इन दोनों आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्र में इलाज करवाने के लिए बुकिंग करने का प्रोसेस सीखेंगे।

आज के समय में स्वामी रामदेव के द्वारा चलाया जा रहा पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम निरामयम में हर तरह के रोग का सफलतापूर्वक इलाज हो रहा है।

जिन बीमारियों का इलाज अंग्रेजी दवाओं से नहीं हो पाता है सिर्फ अंग्रेजी दवाएं बीमारियों को कंट्रोल करती है उन सभी बीमारियों का इलाज पतंजलि में सफलतापूर्वक हो रहा है और वो भी आयुर्वेदिक औषधि, योग प्राणायाम एवं थेरेपी के द्वारा।

क्या आपने कभी बीपी, सुगर, डायबिटीज, कोलाइटिस इत्यादि रोगों का सफलतापूर्वक इलाज अंग्रेजी दवाओं से होते देखा है।

लेकिन इन सभी रोगों का उपचार आयुर्वेद के द्वारा पतंजलि में सफलतापूर्वक हो रहा है और ये रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं।

इस पोस्ट में हम Patanjali Me ilaj Kaise Karaye इसके लिए पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम निरामयम में इलाज करवाने के लिए बुकिंग कैसे करना है इसके बारे में जानेंगे।

Patanjali Me ilaj Kaise Karaye

patanjali me ilaj kaise karaye

पतंजलि में इलाज करवाने के लिए सबसे पहले आपको पतंजलि वैलनेस योगपीठ हरिद्वार या निरामयम में पहले से बुकिंग करवाना होगा।

पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम निरामयम में कोई फर्क नहीं है दोनों जगह एक ही जैसा व्यवस्था है आप कहीं भी इलाज करवा सकते हैं।

पतंजलि वैलनेस में बुकिंग के लिए कांटेक्ट नंबर

पतंजलि वैलनेस योगपीठ हरिद्वार में इलाज के लिए बुकिंग कराने के लिए सबसे पहले आप इस नंबर पर कांटेक्ट करें 89548 90210 और फिर उनसे आप अपना बीमारी के बारे में बताएं।

पतंजलि वैलनेस योगपीठ हरिद्वार में इलाज के लिए वो फोन पर ही आपका बुकिंग करेंगे और फिर आप के बीमारी के अनुसार पैसे बताएंगे।

अब आपको एडवांस के तौर पर कुछ पैसे जमा करना होगा और फिर आपका बुकिंग हो जाएगा।

बुकिंग हो जाने के बाद तय तारीख से 1 दिन पहले आप पतंजलि वैलनेस योगपीठ हरिद्वार में पहुंचे और आपके मोबाइल और ईमेल पर आया हुआ बुकिंग का रसीद दिखाएं।

और फिर आपको पतंजलि वैलनेस में ले लिया जाएगा एवं आपका कमरा आपको दिखा दिया जाएगा और फिर आप का इलाज शुरू हो जाएगा।

पतंजलि वैलनेस योगपीठ हरिद्वार में कई तरह से इलाज किया जाता है जैसे सुबह में आपसे दो से तीन घंटा योगा एवं प्राणायाम करवाया जाता है और फिर दिन भर अलग-अलग तरह के थैरेपी दिया जाता है।

इसके साथ ही आपके रोग के अनुसार ही आपको खाना दिया जाता है और फिर आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करवाया जाता है।

आपका रोग कितना बड़ा है उसी हिसाब से आपको वहां पर रखा जाता है और रोग पूरी तरह से जड़ से समाप्त हो जाने के बाद ही आपकी छुट्टी पतंजलि वैलनेस से दिया जाता है।

जो लोग योग प्राणायाम करने लायक नहीं होते हैं उनसे योगा नहीं करवाया जाता है बल्कि थैरेपी एवं आयुर्वेदिक औषधियों और खानपान पर कंट्रोल करके इलाज किया जाता है।

रोग का पता चलते ही आप तुरंत ही पतंजलि वैलनेस योगपीठ हरिद्वार में पहुंचे क्योंकि रोग जितना ज्यादा बड़ा से बड़ा होगा उतना ही ज्यादा पैसा भी लगेगा और समय भी।

ये भी पढ़ें: Patanjali Kesh Kanti Herbal Hair Expert Oil

पतंजलि वैलनेस में जाने से पहले ये जरूर करें

अगर आप कहीं और इलाज करवा रहे थे तो पतंजलि वैलनेस हरिद्वार में जाते समय उसका रिपोर्ट अपने साथ में लेकर जाएं इससे आप के इलाज में बेहतर सुविधा होगी।

पतंजलि वैलनेस में आपके इलाज के दौरान कई तरह के टेस्ट करने के लिए बोले जाते हैं तो अगर आप पहले से वो टेस्ट करा रखे हैं और उसका रिपोर्ट लेकर जाएंगे तो आपका पैसा और समय दोनों ही बचेगा।

इसलिए पतंजलि वैलनेस में जब आप इलाज करवाने जाएं तो पहले से चल रहे इलाज का रिपोर्ट एवं सभी तरह के कराए गए टेस्ट का रिपोर्ट अपने साथ में जरूर लेकर जाएं।

पतंजलि वैलनेस में कैसे जाएं?

अगर आप पतंजलि वैलनेस में अपना इलाज करवाने के लिए बुकिंग कर लिये है तो वहां पर पहुचने के लिए आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि किस तारीख को वहां जाएं।

तो अगर आपका बुकिंग उदाहरण के लिए 15 जून से 25 जून तक है तो फिर आप 15 जून को सुबह 7 से 9 बजे तक पतंजलि वैलनेस के द्वार पर पहुंचे।

इससे होगा ये कि आप डॉक्टर को तुरंत ही दिखाकर अपना इलाज शुरु करवा पाएंगे। वहीं अगर आप लेट से पहुंचेंगे तो फिर आपका एक दिन डॉक्टर को दिखाने में ही लग जाएगा।

जब आप पतंजलि वैलनेस के द्वार पर पहुंचेंगे तो वहां पर एंट्री लेने के लिए बुकिंग करते समय आपके पास आया हुआ कंफर्मेशन ईमेल को दिखाना पड़ता है तभी आपको इंट्री मिलती है।

अगर आप अपनी गाड़ी से गए हैं तो फिर गेट के अंदर एंट्री होते ही आपको बड़ा सा पार्किंग दिख जाएगा जिसमें आप अपने गाड़ी को पार्क कर सकते हैं।

गाड़ी पार्क करते ही सबसे पहले एडमिन और OPD ब्लॉक में जाना होता है और फिर अपना रूम लेना होता है, लेकिन रूम लेने से पहले आप सीधे डॉक्टर के पास पहुंचे और अपना नंबर लगवा लें ताकि आपका समय बच सके।

अगर आप पतंजलि वैलनेस में जल्दी समय से पहुंच गए हैं तो फिर रूम लेने के बाद थोड़ा आराम भी कर सकते हैं और फिर अपने मेडिकल डॉक्यूमेंट के साथ डॉक्टर से मिले।

डॉक्टर से मिलने के बाद आप अपने रूम पर वापस जा सकते हैं इसके लिए वहां पर ई रिक्शा होते हैं। क्योंकि वैलनेस से रूम की दूरी अगर ज्यादा है तो फिर ई-रिक्शा से ही जाना समय का बचत होता है।

पतंजलि वैलनेस में जो आपको रहने के लिए रूम मिलता है उसमें सभी तरह के फैसिलिटी होती है जैसे एसी, टीवी, लॉकर, फ्रिज इत्यादि।

आपका रूम दो लोगों के हिसाब से होता है अगर आप 2 लोग गए हैं तो भी उस रूम में आसानी से रह सकते हैं क्योंकि दो बेड होता है।

पतंजलि वैलनेस में कैसे जाएं Video Tutorial

पतंजलि वैलनेस में कैसे जाएं इसके लिए नीचे एक वीडियो ट्यूटोरियल दिया गया है जिसमें लाइव दिखाया गया है कि वैलनेस में जाने के बाद क्या-क्या करना है, कैसे अपना रूम लेना है और कैसे डॉक्टर से मिलना है।

पतंजलि वैलनेस में कैसे जाएं

पतंजलि योगग्राम निरामयम में इलाज कैसे कराएं?

पतंजलि योग ग्राम निरामयम में इलाज करवाने के लिए बुकिंग करने हेतु इस नंबर से कांटेक्ट करें 89548 90120 और आप उन्हें अपना बीमारी के बारे में विस्तार से बताएं।

जिस तरह से पतंजलि वैलनेस में कांटेक्ट नंबर के द्वारा अपना इलाज करवाने के लिए बुकिंग किया था वही प्रक्रिया निरामयम में भी है।

यहां भी आपके बीमारी के बारे में पूछा जाएगा और फिर पैसा बताया जाएगा और उसमें से कुछ परसेंट आपको एडवांस में देना होगा और फिर आपका बुकिंग हो जाएगा।

आप पतंजलि वैलनेस में जाए या योग ग्राम निरामयम में बात एक ही होता है इलाज एक ही जैसा किया जाता है सेवाएं एक ही जैसी दी जाती है।

इसलिए इन दोनों चिकित्सालय में जिसमे भी आपको जगह मिले उसमें बुकिंग करवा लें, कई बार तो तुरंत जगह नहीं मिलता है और महीनों तक इंतजार करना होता है।

पतंजलि में जाकर इलाज के लिए बुकिंग कैसे करें?

अगर आप पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आस पास ही रहते हैं तो पहले से बुकिंग ना करा कर डायरेक्ट जा सकते हैं।

और अगर सीट खाली होगा तो फिर आपसे एक फॉर्म भरवाया जाएगा और आपका बुकिंग तुरंत ही हो जाएगा।

फिर आप उसी दिन या फिर अगले दिन से पतंजलि वैलनेस या निरामयम में इलाज करवा पाएंगे लेकिन साथ में अपना पहले से सभी तरह के टेस्ट का रिपोर्ट लेकर जरूर जाए।

पतंजलि में इलाज करवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग

पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम निरामयम में इलाज कराने के लिए बुकिंग हेतु हमने ऊपर दो कांटेक्ट नंबर दिया है।

लेकिन अगर आप खुद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा पतंजलि के किसी भी चिकित्सालय में बुकिंग कराना चाहते हैं तो इसके लिए पतंजलि वैलनेस के ऑफिशियल साइट पर विजिट करें https://patanjaliwellness.com/

इस साइट पर जाने के बाद आप अपने मनपसंद चिकित्सालय में अपना इलाज करवाने हेतु बुकिंग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एवं अपना बेसिक डीटेल्स देकर ऑनलाइन बुकिंग करना होता है।

ये भी पढ़ें: अल्सरेटिव कोलाइटिस का आयुर्वेदिक इलाज

Patanjali Yog gram Fees Per Day

अगर आप जानना चाहते हैं कि पतंजलि में इलाज करवाने के लिए कितना पैसा लगता है एक दिन में कितना फीस देना पड़ता है तो ये देखने के लिए पतंजलि के ऑफिसियल साइट दिव्ययोगा पे जाकर देख सकते हैं। https://yoggram.divyayoga.com/Price_list.aspx 

इस साइट पर पतंजलि में इलाज करवाने का फीस का पूरा चार्ट दिया गया है और आप अपने बजट के अनुसार अलग-अलग कॉटेज में बुकिंग करा सकते हैं।

Patanjali Me ilaj Kaise Karaye Video Tutorial

हमने ऊपर जो नंबर पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम निरामयम में इलाज करवाने के लिए दिया था उस नंबर को स्वामी रामदेव जी ही अपने वीडियो में बताए थे, उस वीडियो को देखने के लिए नीचे दिए गए स्वामी रामदेव जी का यूट्यूब वीडियो को देखें।

Patanjali Me ilaj Kaise Karaye

Patanjali Me ilaj Kaise Karaye New Number

पतंजलि वैलनेस में इलाज करवाने हेतु बुकिंग के लिए एक और नंबर जारी किया गया है जो इस प्रकार है 8954666111 इस नंबर पर कॉल करने के बाद इलाज हेतु बुकिंग के लिए एक दबाएं और पहले से की गई बुकिंग की जानकारी के लिए दो दबाएं।

जब आप दिए गए नंबर पर कॉल करके एक दबायेंगे तो फिर आपकी बात पतंजलि वैलनेस के कस्टमर केयर से होगी और फिर आप अपने बुकिंग के बारे में जानकारी देकर अपना बुकिंग करा पाएंगे।

और जब आप दो दबायेंगे तो फिर आप पतंजलि वैलनेस के कस्टमर केयर से अपना पहले से किया गया बुकिंग के बारे में जानकारी ले पाएंगे।

और अंत में

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आप अंग्रेजी दवाओं के चक्कर में ना परकर पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम निरामयम में ही विजिट करें।

क्योंकि आयुर्वेदिक दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और आज के समय में पतंजलि में गंभीर से गंभीर बीमारियों का सफल इलाज हो रहा है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Patanjali Me ilaj Kaise Karaye को पढकर के आप पतंजलि में इलाज करवाने के लिए बुकिंग करा लिए होंगे।

अगर अभी भी इस पोस्ट से संबंधित आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!