patanjali livogrit vital use and benefitspatanjali livogrit vital use and benefits

इस पोस्ट में हम Patanjali Livogrit Vital के बारे में बात करेंगे ये लीवर का एक अचूक दवा है जो लीवर से जुड़ी लगभग सभी बीमारियों को ठीक करती है और पतंजलि ने हाल ही में इस आयुर्वेदिक औषधि को लांच किया है और तब से ये काफी फेमस हो चुका है।

इससे पहले भी पतंजलि ने लीवर के लिए कई सारी दवाइयां लॉन्च की लेकिन Patanjali Livogrit Vital उन सबसे काफी प्रभावी दवा है और जल्द से जल्द फायदा करता है ऐसा स्वामी रामदेव जी का कहना है। लीवर का समस्या होने पर सर्वकल्प क्वाथ का काढा एवं लिवोग्रिट वाइटल रामबाण इलाज है।

इस पोस्ट को पढ़कर आप ये जान पाएंगे कि पतंजलि लिवोग्रिट वाइटल का क्या लाभ है इसे कैसे खाया जाता है और किन-किन बीमारियों में इसके खाने से फायदा होता है साथ ही साथ इसका कीमत भी इस पोस्ट में जानेंगे इसलिए इसे आप अंत तक जरूर पढ़ें और ये सभी जानकारियां प्राप्त करें।

ये भी पढ़ें:- Patanjali Nutrela Collagenprash Benefit And Use In Hindi

Patanjali Livogrit Vital के फायदे

पतंजलि के इस आयुर्वेदिक औषधि का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ये लीवर के सूजन को ठीक करता है।

Patanjali Livogrit Vital के निम्नलिखित फायदे हैं।

  • भूख न लग रहा हो तो इसके सेवन से भूख अच्छा लगने लगता है।
  • पीलिया के बीमारी में भी लिवोग्रिट वाइटल के सेवन से अच्छा लाभ मिलता है।
  • ये आयुर्वेदिक औषधि अपच को भी ठीक करता है।
  • Shothhar के बीमारी में इस औषधि का अच्छा रिजल्ट देखा गया है।
  • Yaktipilharoghar मे लिवोग्रिट वाइटल काफी प्रभावित होता है।
  • लिवोग्रिट वाइटल Spleen Inelargement के लिए काफी कारगर आयुर्वेदिक औषधि है।

ये भी पढ़ें:- पतंजलि अश्वशिला के फायदे जानकर चौक जाएंगे

लिवोग्रिट वाइटल का सेवन कब करें?

लिवोग्रिट वाइटल पतंजलि का एक नया उत्पाद है लिवर से जुड़ी समस्याओं में ये काफी प्रभावित है जब आपके शरीर में नीचे बताए गए लक्षण दिखे तो इस औषधि का सेवन शुरू कर दें।

  • लिवर में सूजन होने पर।
  • भूख ना लगने पर।
  • हर समय पेट में भारीपन या दर्द महसूस होने पर।
  • थोड़ा भी काम करने पर थकान महसूस होने पर।
  • खाना खाने के तुरंत बाद पेट में चुभन महसूस होने पर।
  • बार-बार इन्फेक्शन की समस्या होने पर।
  • शरीर में खून की कमी होने पर।

ऊपर बताए गए लक्षण दिखने पर आप Patanjali Livogrit Vital का सेवन अपने वैध के परामर्श के अनुसार कर सकते हैं और जल्द से जल्द इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे साथ में हमें खान-पान में भी परहेज करना पड़ता है और योग प्राणायाम भी करना होता है तभी दबाए सही तरह से काम करती है।

लिवोग्रिट वाइटल में डाले गये घटक

पतंजलि लिवोग्रिट वाइटल में निम्नलिखित घटक डाले गए हैं।

  • इसमें पुनर्नवा डाला गया है।
  • भूमि आंवला डाला गया है।
  • मकोय का पाउडर डाला गया है।
  • Rosehip डाला गया है।
  • Corn डाला गया है।
  • Spinach भी डाला गया है।

उपयुक्त सभी घटक को डालकर Patanjali Livogrit Vital को तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें:- सिर्फ एक महीने में चेहरे पर चमक आएगी करें ये काम

Price क्या है?

लिवोग्रिट वाइटल के 60 टैबलेट वाला पैकेट का दाम ₹330 है यानी अगर आप एक पैकेट मंगाते हैं और रोज दो टैबलेट खाते हैं तो एक महीना तक इसका सेवन कर पाएंगे। आप अपने वैध से परामर्श जरूर ले लें की एक दिन में दो टैबलेट खाना है या कितना खाना है।

इस आयुर्वेदिक औषधि को खरीदते समय इसका मूल्य का पता जरूर लगा लें क्योंकि ऑफलाइन यानी दुकान पर और ऑनलाइन यानी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इसका मूल्य अलग-अलग हो सकता है। पतंजलि के Order Me App के द्वारा भी आप आयुर्वेदिक औषधियां या अन्य सामान मंगा सकते हैं।

सेवन विधि

अगर आपके लीवर में समस्या है एवं ऊपर बताए गए लक्षण दिख रहे हैं तो फिर खाना खाने के बाद Patanjali Livogrit Vital का दो गोली गुनगुने पानी के साथ या अपने वैद्य के परामर्श के अनुसार सेवन करें।

खाना खाने के आधा घंटे बाद ही औषधीयों का सेवन किया जाता है खाना खाकर तुरंत बाद कोई भी औषधि नहीं खाया जाता है। और ज्यादातर औषधीयां गुनगुने पानी में ही लिया जाता है एक साथ में बहुत ज्यादा औषधि का सेवन न करें अपने वैध या चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

ये भी पढ़ें:- सिंगी चिकित्सा क्या है कैसे काम करता है

Patanjali Livogrit Vital को कौन-कौन खा सकता है?

लिवोग्रिट वाइटल एक त्रिदोष शामक औषधि है इसलिए इसका सेवन वात के रोगी भी कर सकते हैं, कफ के रोगी भी कर सकते हैं और पित्त के रोगी भी कर सकते हैं यानी जिनको त्रिर्दोष है यानी वात पित्त और कफ तीनों है वो भी इस औषधि का सेवन कर सकते हैं।

ये आयुर्वेदिक औषधि लीवर में होने वाली खराबी के वजह से शरीर में आई सूजन को भी कम करता है। स्वामी रामदेव जी के अनुसार ये आयुर्वेदिक औषधि फैटी लीवर के चौथे चरण को भी ठीक किया है और हेपेटाइटिस में जिनका एक से लेकर 10 करोड़ तक वायरस लोड बढ़ गया था उसे भी ये औषधि ठीक किया है।

Livogrit Vital Video by Yog Guru Ramdev

नीचे दिए गए वीडियो में स्वामी रामदेव जी ने खुद लिवोग्रिट वाइटल के बारे में बताया है इसलिए इस वीडियो को जरूर देखें।

Livogrit Vital Video by Yog Guru Ramdev

ये भी पढ़ें:- Patanjali Me ilaj Kaise Karaye

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने Patanjali Livogrit Vital आयुर्वेदिक औषधि के बारे में लगभग सभी जानकारी ले लिया और हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा।

हम उम्मीद करते हैं इस पोस्ट को पढ़कर आप संतुष्ट हो गए होंगे लेकिन अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर अपना सवाल जरूर लिखें।

By aayurvedick

नमस्ते मेरा नाम है सुशील और ये है aayurvedick.com यहां पर आपको आयुर्वेदिक सुझाव एवं आपके शरीर के फिटनेस से संबंधित वो सभी तरह की जानकारियां मिलने वाली है जिसे आप इंटरनेट पर ढूंढते हैं। अगर आप आयुर्वेद के दुनिया में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद

One thought on “Patanjali Livogrit Vital के फायदे और सेवन विधि”
  1. Guru ji mera billurobin 1986 sa 5 or 6 ka bich rahta. Ek sa ek doctor ko dekha liya. Sab bolo yeh thik nhi ho sakta.
    Baki sara liver function thik ha. Bas billurobin hi barda hua ha. Ek saal sa livogrit or livamrit adv. La rha hu. Par billurobin 5 sa 6 hi ha. Eye puri yellow rahti ha.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!