Patanjali Gold Tea: पतंजलि गोल्ड चाय असम के चुनिंदा पत्तियों से तैयार

इस पोस्ट में हम Patanjali Gold Tea के बारे में बात करेंगे इसे पतंजलि में हाल ही में लॉन्च किया है और Black Tea पीने वालों को ये काफी पसंद आ रहा है। ये चाय अपने यूनिक फ्लेवर एवं स्ट्रांग कलर के वजह से प्रसिद्ध है।

पतंजलि आयुर्वेद में इस चाय को टीप्पी गोल्डन फलावरी से तैयार किया है ये फ्लावरी अपने जोरदार स्वाद के लिए पूरे विश्व में मशहूर है। इसके कलीयों का कलर सुनहरे रंग के होता है और इसे सबसे अच्छा ग्रेड माना जाता है।

इस पोस्ट में हम पतंजलि गोल्ड चाय के बारे में लगभग सभी जानकारियां प्राप्त करेंगे जैसे इसके पीने का फायदा क्या है ये क्यों अन्य चाय से अच्छा है और इसका कीमत क्या है इत्यादि।

अलग-अलग मौसम में अलग-अलग पैदावार के चाय

हमारे देश में चाय को चार कैटेगरी में अलग किया गया है और ये बटवारा वातावरण के मुताबिक किया गया है, जब चाय के फसल का पहला सीजन आता है तो इसे First Flush के नाम से जाना जाता है और ये पैदावार अप्रैल से लेकर मई के बीच में होता है।

चाय का दूसरा पैदावार यानी Second Flush मई माह से लेकर जुलाई माह के आखिरी तक होता है एवं तीसरा पैदावार बारिश के मौसम में होता है और इस मौसम में नमी के वजह से चाय का ग्रेड अच्छा नहीं हो पता है।

चाय का चौथा पैदावार यानी Four Flush नवंबर से शुरू होकर फरवरी के आखिरी तक चलता है इस समय ठंड के वजह से चाय का पैदावार कुछ अजीब तरह की ही होने लगती है कभी पत्ते ज्यादा बड़े हो जाते हैं तो कभी अलग ही तरह के दिखते हैं।

इसलिए इस पैदावार को सबसे कमजोर एवं सबसे सस्ता माना जाता है, बाजार में आपको एक ही कंपनी के चाय का पैकेट सस्ता वाला भी मिलता है और महंगा वाला भी तो जो सस्ता वाला होता है वो चौथा पैदावार यानी ठंड के मौसम में बनी हुई चाय का पैकेट होता है।

सबसे अच्छा कौन सा चाय होता है?

सबसे अच्छा चाय Second Flush या दूसरे पैदावार का होता है यानी मई माह से लेकर जुलाई माह के आखिरी तक जो चाय का पैदावार होता है उसे सबसे उत्तम माना जाता है इसका टेस्ट भी सबसे अच्छा होता है एवं एंटी ओक्सीडेंट से भरपूर होती है।

दूसरे पैदावार या Second Flush के चाय को इसलिए भी उत्तम माना जाता है क्योंकि ये सभी पैरामीटर में खड़ा उतरती है चाहे कलर की बात हो, टेस्ट की बात हो या फ्लेवर हो और इस समय का मौसम भी सबसे अच्छा होता है तो इस मौसम के चाय भी सबसे अच्छी होती है।

Second Flush का Patanjali Gold Tea

पतंजलि ने चाय के दूसरे पैदावार यानी Second Flush सीजन के चाय को ही टीप्पी गोल्डन फलावरी के साथ में Patanjali Gold Tea को तैयार किया है इसलिए भी इस चाय को सबसे उत्तम माना जा रहा है।

और इसलिए भी पतंजलि के गोल्ड चाय का फ्लावर सबसे ज्यादा मजबूत होता है और इसे अन्य कंपनियों के चाय से अलग बना देता है।

कीमत कितना है

पतंजलि गोल्ड चाय के 250 ग्राम पैकेट का कीमत 165 रुपए बताया जा रहा है और वहीं अगर आप बड़ा पैकेट लेते हैं यानी 500 ग्राम का पैकेट तो फिर इसका मूल्य ₹320 के आसपास है।

अगर आप पतंजलि गोल्ड चाय का सबसे बड़ा पैकेट यानी 1 किलो का पैकेट लेते हैं तो फिर इसका मूल्य ₹635 के आसपास हो जाता है। इस चाय का ब्लेंडींग भी देखने में अद्भुत लगता है।

गोल्ड टी छोटा पैकेट ₹5 में

अगर आप बिल्कुल ही छोटा पैकेट लेना चाहते हैं जो की 10 ग्राम का होता है तो ये पतंजलि गोल्ड टी का ₹5 का पैकेट मिलता है लेकिन इसे आप अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर से ही लें क्योंकि अगर आप ऑनलाइन मंगाएंगे तो ₹5 का चाय का पैकेट होगा और करीब 60 से 80 रुपया शिपिंग चार्ज लग जाएगा।

अगर आप ऑनलाइन ही मांगना चाहते हैं तो फिर एक साथ ज्यादा पैकेट ₹5 वाला मंगा सकते हैं या फिर बड़ा पैकेट ही मंगा सकते हैं।

प्रोडक्ट के बारे में

उत्पादक कौन हैपतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड
किस देश की कंपनी हैभारत
गोल्ड टी का पैकेट5 ग्राम, 250 ग्राम, 500 ग्राम, 1 किलो

ये भी पढ़ें
पतंजलि चाय: बिना किसी नुकसान के चाय का मजा लें
Livogrit Juice Buy Online खराब से खराब लिवर दुरुस्त होगा
ओमेगा के फायदे जानकर चौंक जाएंगे
पतंजलि नींद की टेबलेट 8 घंटे के लिए घोड़ा बेचकर सो जाएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!