पतंजलि ATM की सब्जी कैसे बनाएं, एलोवेरा हल्दी मेथी

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि पतंजलि ATM की सब्जी कैसे बनाएं। एटीएम की सब्जी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है एवं इस सब्जी को कोई भी खा सकता है चाहे वो रोगी हो या नहीं।

आयुर्वेद में किसी भी रोग का पहला इलाज रोगी के खानपान को नियंत्रित करके किया जाता है इसलिए डायबिटीज के रोगियों को खानपान में ATM के सब्जी दी जाती है।

ऐसा नहीं है कि ATM की सब्जी सिर्फ रोगी ही खा सकते हैं इसे कोई भी खा सकता है और स्वास्थ्य लाभ पा सकता है इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ATM की सब्जी क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है।

ATM के सब्जी का मतलब क्या होता है?

ATM यानी Aloevera Turmeric Methi तो एलोवेरा, हल्दी और मेथी को मिक्स करके बनाया हुआ सब्जी ही एटीएम की सब्जी कहलाता है।

जब आप पतंजलि में इलाज करवाने के लिए जाएंगे तो वहां पर एलोवेरा, हल्दी और मेथी को मिक्स करके बनाया हुआ सब्जी को ATM की सब्जी कहा जाता है क्योंकि ये नाम छोटा होता है और इसे बोलने में आसानी भी होती है।

यहां तक आप ये तो समझ ही चुके हैं कि एटीएम की सब्जी का मतलब क्या होता है अब हम नीचे इस सब्जी को बनाने का विधि जानेंगे।

ATM की सब्जी कैसे बनाएं?

एटीएम की सब्जी बहुत ही ज्यादा हेल्दी होती है इसलिए इसे रोगी या निरोगी कोई भी खाकर अच्छा स्वास्थ्य पा सकता है।

एटीएम की सब्जी के लिए निम्नलिखित सामग्री इकट्ठा करें-

  • अंकुरित मेथी दाना
  • कच्ची हल्दी
  • एलोवेरा
  • अजवाइन
  • जीरा
  • देसी घी तड़का लगाने के लिए
  • हींग

मेथी दाना

एटीएम की सब्जी के लिए 20-30 ग्राम या आवश्यकतानुसार मेथी दाना को पानी में डालकर भिगो दें और इसे कम से कम 8 घंटा तक भींगो के रखें।

8 घंटे बाद मेथी दाना को पानी से बाहर निकालें और एक सूती कपड़े में बांधकर रख दें करीब 8 से 10 घंटे में ये अंकुरित हो जाएगा और अब सब्जी बनाने के लिए ये तैयार हो चुका है।

कच्ची हल्दी

पांच से 10 ग्राम कच्ची हल्दी को छीलकर काटकर प्लेट में रख लें। एटीएम की सब्जी में कच्ची हल्दी का ही इस्तेमाल होता है आप इसे बाजार से भी मंगा सकते हैं।

एलोवेरा

ऊपर हमने जितना मात्रा मेथी दाना और कच्ची हल्दी का बताया उसके अनुसार एलोवेरा का मात्रा कम से कम 200 ग्राम रखें।। एलोवेरा को काटकर उसके छिलके बारीकी से निकाल दें और फिर उसके गुदा को प्लेट में रखे।

एटीएम की सब्जी बनाने की विधि

चूल्हे पर कढ़ाई चढ़ाने के बाद इसे गर्म होने दें फिर उसमें एक चम्मच या आवश्यकतानुसार देसी घी डालकर गर्म होने दें।

अब घी में अजवाइन जीरा एवं हींग का तड़का लगाएं और थोड़ा भून जाने के बाद उसमें कच्ची हल्दी कटा हुआ डालकर घूमाएं।

जब कच्ची हल्दी थोड़ा सा भून जाए तो फिर उसमें एलोवेरा डालें और घूमाएं। एलोवेरा चिपचिपा होता है इसलिए उसे करछिल से लगातार घुमाते रहे ताकि आपस में मिक्स हो जाए।

अब अंकुरित मेथी दाना को भी डाल दें और कर चल से घुमाएं ताकि सभी चीजें आपस में मिक्स हो जाए। अब आप आवश्यकतानुसार नमक डाल दें अगर काला नमक या सेंधा नमक हो तो ज्यादा अच्छा होता है।

अब इस सब्जी में थोड़ा सा पानी डालकर मिला दें और फिर किसी ढक्कन से अच्छी तरह से ढक दें और 5 मिनट तक पकने दें।

5 मिनट बाद ढक्कन हटाकर एक बार फिर से करछिल से घुमाएं, करीब 2 मिनट तक घूमाते रहे और फिर ATM की सब्जी बनकर तैयार हो चुका है।

atm की सब्जी बनाते समय सावधानियां बरतें

एटीएम की सब्जी को धीमा आज पर बनाएं और इसे आप जितना कम से कम पकाएंगे उतना ज्यादा आपको इस सब्जी से लाभ मिलेगा।

बहुत से लोग सब्जी को बहुत ज्यादा भुनते हैं ताकि स्वादिष्ट बने लेकिन किसी भी तरह के सब्जी को ज्यादा पकाने से उसके आवश्यक पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

एटीएम की सब्जी में आवश्यकता अनुसार ही घी डालें और देसी घी में ही बनाएं। बाजार में मिलने वाला रिफाइंड का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

एटीएम के सब्जी का फायदा

आयुर्वेद में डायबिटीज के मरीजों को एटीएम की सब्जी खाने की सलाह दी जाती है लेकिन इस सब्जी को कोई भी व्यक्ति खा सकता है चाहे वो रोगी हो या निरोगी क्योंकि ये सब्जी पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है।

डायबिटीज के रोगी को एलोवेरा का लड्डू भी खाने की सलाह दी जाती है एलोवेरा के लड्डू बनाने के लिए इसके छिलके निकालकर एलोवेरा के गुदा में बराबर मात्रा में घी डाला जाता है।

जब घी और एलोवेरा अच्छी तरह से पक जाता है तो उसमें मोटा आटा डालकर मिलाया जाता है और फिर देसी गुड़ डालकर के लड्डू बनाया जाता है।

एलोवेरा पेट के लगभग सभी बीमारी जैसे एसिडिटी, गैस, कब्ज इत्यादि को दूर करता है और एटीएम की सब्जी डायबिटीज के मरीजों को काफी लाभ पहुंचाता है।

Also Read

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की पतंजलि ATM की सब्जी कैसे बनाएं और हमें उम्मीद है आप इस पोस्ट को पढ़कर atm का पौष्टिक सब्जी बना लिए होंगे।

अगर आपके आसपास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो अपने घर में गमले में एलोवेरा का पौधा अवश्य लगाएं और अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट में लिखकर हमें बताएं।

4 thoughts on “पतंजलि ATM की सब्जी कैसे बनाएं, एलोवेरा हल्दी मेथी”

  1. आपने atm की सब्जी बनाना सिखाया इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!