बाल झड़ने से कैसे रोकें | Hair Fall in Hindi

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की बाल झड़ने से कैसे रोकें क्योंकि Hair Fall का समस्या लगभग सभी लोगों का होता है चाहे वो बच्चे हो या नौजवान।

हमने बहुत से लोगों को देखा है कि जब उनका बाल झड़ना शुरू होता है तो फिर वो कई तरह के अनाप-शनाप दवाओं का इस्तेमाल करते हैं जिसके वजह से बचा खुचा बाल भी साफ हो जाता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आयुर्वेद में ही सफलतापूर्वक इलाज है जिसे अपना के आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं और झड़े हुए बालों को वापस ला सकते हैं।

तो अगर आप का भी यही सवाल है कि बाल झड़ने से कैसे रोकें तो हम इस पोस्ट Hair Fall in Hindi में झड़ते हुए बाल को रोकने का एवं झड़े हुए बाल को वापस लाने का संपूर्ण आयुर्वेदिक इलाज एवं योग क्रियाओं के बारे में बताएंगे।

और अगर आप यहां पर बताए हुए बातों को फॉलो करते हैं तो फिर आपके सिड़ के बालों का झड़ना तुरंत ही बंद हो जाएगा एवं आने वाले समय में धीरे-धीरे झड़े हुए बाल वापस भी आने लगेंगे।

ये भी पढ़ें: आयुर्वेदिक औषधि कामेश्वर मोदक के क्या लाभ हैं

बाल झड़ने से कैसे रोकें

bal jhadne se kaise roke hair fall in hindi

पहले हि दिन से आप अपने बालों का झरना पूरी तरह से रोक सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ चार काम करना है। नीचे बताए गए इन चारों कामों को आप अपने दिनचर्या में शामिल करें।

1. रोज 5-5 मिनट नाखून रगड़े

आप अपने दोनों हाथों के चार उंगली अंगूठे को छोड़कर दोनों हाथों के चारों उंगली के नाखून को आपस में हल्का हल्का रगड़ना है।

हाथों के नाखूनों को रगड़ने का काम आप कभी भी कर सकते हैं ये आप को पांच-पांच मिनट कर के दिन में दो बार करना है।

आप बस स्टैंड में खड़े हो या घर पर बैठे हो, टहल रहे हो या ऑफिस में लंच के टाइम आराम कर रहे हो कभी भी आप अपने दोनों हाथों के नाखूनों को 5 मिनट का समय निकाल कर रगड़ सकते हैं।

आप पाएंगे कि आपके झड़ते हुए बाल उसी दिन से गिरना बंद हो जाएंगे जिस दिन से आपने नाखून रगड़ना शुरू किया।

नाखूनों को आपस में कैसे रगड़ना है इसकी विधि सीखने के लिए नीचे दिए गए योग गुरु स्वामी रामदेव जी का यूट्यूब वीडियो को देखें।

2. बालों के लिए रामबाण इलाज आयुर्वेदिक तेल

अभी हाल ही में पतंजलि आयुर्वेद ने एक तेल लॉन्च किया है जिसका नाम है Kesh Kanti Herbal Hair Expert Oil और इस तेल के लगाने से आपके बाल झड़ना तो बंद हो ही जाते हैं साथ ही पूरी तरह से गंजे हो गए व्यक्तियों के सिर पर बाल आना शुरू हो जाता है।

और 2 से लेकर 6 महीने का अंदर पूरी तरह से गंजे व्यक्ति के सिर पर पूरा बाल आ जाता है लेकिन साथ ही साथ नाखून रगड़ने का क्रिया भी करनी होती है और कुछ योग क्रियाएं भी करना होता है।

अगर आप पूरी तरह से गंजे हो चुके हैं आपके सिर पर बिल्कुल भी बाल नहीं बचा है तो भी आप अपना पूरा बाल आयुर्वेद एवं योग के जरिए वापस ला सकते हैं और ऐसे लाखों लोगों के साथ हुआ भी है।

आप अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर पर जाएं और Kesh Kanti Herbal Hair Expert Oil लाकर आज ही से लगाना शुरू करें या फिर आप इस तेल को patanjaliayurved.net से ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं।

3. शिर्षासन है बालों के लिए रामबाण औषधि

अगर आप शिर्षासन को नियमित रूप से करते हैं तो आपके बाल असमय में सफेद नहीं हो सकते हैं यानी 50 वर्ष के पहले सफेद नहीं होंगे।

शिर्षासन करने से बालों के साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और यौन रोगों से भी छुटकारा मिलता है एवं आपके शरीर में बल बढ़ता है।

नोट: अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो शिर्षासन ना करें या फिर आप अपने योग चिकित्सक से सलाह ले।

शिर्षासन करने का फायदा एवं इसकी विधि सीखने के लिए नीचे दिए गए स्वामी रामदेव जी के वीडियो को देखें और वीडियो देखते हुए शिर्षासन करना सीखें।

4. दिव्य केश तेल आपके बालों को झड़ने से रोकता है

अगर किसी भी वजह से Kesh Kanti Herbal Hair Expert Oil नहीं मिल पा रहा है तो आप पतंजलि का ही दिव्य केश तेल मंगा सकते हैं।

दिव्य केश तेल आपके बालों को काला बनाता है एवं बाल झड़ने से रोकता है इसे रोज सुबह नहाने के बाद लगाया करें।

दिव्य केश तेल का गंध उतना अच्छा नहीं होता है लेकिन अगर आपको अपने बाल को बचा कर रखना है और Kesh Kanti Herbal Hair Expert Oil नहीं मिल पा रहा है तो दिव्य केश तेल को ही लगाएं।

ये भी पढ़ें: त्रिबंध प्राणायाम कैसे करें

5. सुबह खाली पेट आंवला एलोवेरा का जूस पिए

आंवला बाल एवं आंखों के लिए औषधि होता है इसके साथ में आप एलोवेरा को भी मिलाकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

आप पतंजलि से ही एक 1 लीटर का आंवला एवं एलोवेरा का बोतल मंगा सकते हैं और सुबह सो के उठते ही चार चम्मच आंवला और चार चम्मच एलोवेरा में गुनगुना पानी मिलाकर पिए।

सुबह खाली पेट आंवला एलोवेरा गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से आपका पेट भी अच्छा तरीके से साफ होगा और बाल एवं आंखों के लिए भी फायदेमंद रहेगा।

इसके अलावा बालों को धोने के लिए पतंजलि केश कांति शैंपू का ही इस्तेमाल करें, बाजार में कई तरह के तेल एवं शैंपू से बचें।

बालों के झड़ने का कारण

हमारे बाल किसी एक कारण से नहीं झड़ते हैं बल्कि इनके झरने के कई सारे कारण होते हैं जैसे-

  • पेट में गर्मी के वजह से बाल झड़ते हैं।
  • शरीर में आयरन की कमी के कारण बाल झड़ते हैं।
  • सूक्ष्म पोषक तत्व (Micro nutrients) के कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं

इसके लिए आप लौकी के जूस में आंवला का जुस मिलाकर पीएं इससे आपके बाल झड़ना बंद होंगे एवं स्वस्थ रहेंगे।

अगर आपको लौकी का जूस का टेस्ट अच्छा ना लगे तो उसमे आप हरा धनिया, पुदीना एवं नींबू मिला सकते हैं जिससे पीने में भी टेस्टी लगेगा।

बालों एवं आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंवले को किसी न किसी रूप में इस्तेमाल करते रहे जैसे आंवले का जूस, आंवले का मुरब्बा, आंवले का कैंडी इत्यादि।

बालों के लिए प्राणायाम लाभकारी है

प्राणायाम करने से हमारे शरीर के रेस्पिरेटरी सिस्टम मजबूत होते हैं और हमारे शरीर के सभी अंगों को मजबूती मिलती है।

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या आंखों में कोई प्रॉब्लम है तो कपालभाति, अनुलोम विलोम एवं भस्त्रिका प्राणायाम को पांच 5 मिनट से शुरू करके आधा घंटा या फिर एक एक घंटा तक कर सकते हैं।

लेकिन सबसे पहले इन प्राणायाम को करने की विधि आपको सीखनी होगी इसके लिए आप यूट्यूब पर स्वामी रामदेव जी के वीडियो को सर्च करें और इन प्राणायाम को करना सीखें।

नोट: यहां पर बताए गए बाल एवं आंखों के लिए आयुर्वेदिक औषधि और प्राणायाम हमने अपना अनुभव से लिया है आप इसे अपने लाइफ में आजमाने से पहले अपने वैद्य या चिकित्सक से जरूर मिले।

ये भी पढ़ें: खुबकला क्या है

और अंत में

बाल हमारे शरीर का एक सिंगार होता है इसलिए इसे स्वस्थ रखना हमारा कर्तव्य बनता है।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी बातों को फॉलो करते हैं तो आपके बाल 50 वर्ष की उम्र तक बिल्कुल काले रहेंगे और झरेंगे भी नहीं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आप के सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे अगर अभी भी आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment